• Email Us : gfcoff@gmail.com
  • Call Us : 05842-222383

Event Details


ALL YOU WANT TO KNOW Event Details

Event Details


  • गांधी फ़ैज़-ए-आम काॅलेज में हिदी विभाग के तत्वावधान में आज प्रेमचंद जयंती का आयोजन किया गया।

    दिनांक: 31 जुलाई 2018
    गांधी फ़ैज़-ए-आम काॅलेज में हिदी विभाग के तत्वावधान में आज प्रेमचंद जयंती का आयोजन किया गया। 
    प्राचार्य डाॅ0 जमील अहमद ने कहा कि प्रेमचंद का लेखन हिन्दी साहित्य की एक ऐसी विरासत है जिसके बिना हिन्दी के विकास का अध्ययन अधूरा होगा। वे एक संवेदनशील लेखक, सचेत नागरिक, कुशल वक्ता तथा सुधी संपादक थे। प्रेमचन्द उर्दू का संस्कार लेकर हिन्दी में आए थे और हिन्दी के महान लेखक बने। हिन्दी को अपना खास मुहावरा और खुलापन दिया। कहानी और उपन्यास दोनो में युगान्तरकारी परिवर्तन किए। उन्होने साहित्य में सामयिकता का प्रबल आग्रह स्थापित किया। आम आदमी को उन्होंने अपनी रचनाओं का विषय बनाया और उसकी समस्याओं पर खुलकर कलम चलाते हुए उन्हें साहित्य के नायकों के पद पर आसीन किया।
    हिंदी विभागाध्यक्ष डाॅ0 फ़ैयाज अहमद ने कहा कि प्रत्येक बड़ा रचनाकार दूरदर्शी होता है। वह अपने समय से आगे के सत्य को अपने समय में ही पहचान लेता है। उन्होंने मंत्र कहानी का उल्लेख करते हुए तत्कालीन जीवन मूल्यों को वर्तमान समय के जीवन मूल्यों से तुलना की और कहा कि वर्तमान समय में जीवन मूल्यों का ह्रास हुआ है।
    डाॅ0 शमशाद अली ने प्रेमचंद के व्यक्तित्व और कृतित्व पर प्रकाश डाला। डाॅ परवेज़ मुहम्मद ने प्रेमचंद के निबंध सांप्रदायिकता और संस्कृति के हवाले से वर्तमान समय की विसंगितयों को उजागर किया।
    कार्यक्रम का संचालन डाॅ0 मोहम्मद साजिद ख़ान ने किया। आभार ज्ञापन डाॅ0 राकेश वाजपेयी ने किया। इस अवसर पर डाॅ0 मोहम्मद अरशद ख़ान, डाॅ0 दरख़्शां बी, डाॅ0 काशिफ नईम आदि मौजूद रहे।


    प्राचार्य
    गांधी फ़ैज़-ए-आम काॅलेज
    शाहजहांपुर

     

    Posted by GF College / Posted on Jul 31, 2018

123

Awesome Professors

33

Department

15

Courses

10000+

Students

All Rights Reserved © GF College | Designed By Spn Web Developer