• Email Us : gfcoff@gmail.com
  • Call Us : 05842-222383

Event Details


ALL YOU WANT TO KNOW Event Details

Event Details


  • गांधी फ़ैज़-ए-आम काॅलेज में आज वनस्पति विभाग की ‘गुलिस्ता बोटैनिका’ सोसाइटी की ओर से ‘फंडामेंटल्स आॅफ बायोटेक्नाॅलाॅजी’ विषयक व्याख्यान का आयोजन किया।

    दिनांक: 16 दिसंबर 2017
    गांधी फ़ैज़-ए-आम काॅलेज में आज वनस्पति विभाग की ‘गुलिस्ता बोटैनिका’ सोसाइटी की ओर से ‘फंडामेंटल्स आॅफ बायोटेक्नाॅलाॅजी’ विषयक व्याख्यान का आयोजन किया। मुख्य अतिथि गन्ना शोध संस्थान के बायोटेक्नाॅलाॅजी विभाग के वैज्ञानिक डाॅ0 आर0के0 सिंह ने छात्र-छात्राओं को संबोधित करते कहा बायोटेक्नाॅलाॅजी द्वारा जीवन को बेहतर बनाया जा सकता है। यही बायोटेक्नाॅलाॅजी का ध्येय है। मेडिसिन, वेटरिनरी, बायोफार्मिंग, पर्यावरण खेती, फूड प्रोडक्ट्स इंडस्ट्री में बायोटेक्नाॅलाॅजी का अहम स्थान है। उन्होंने आगे कहा कि रिकांबिनेंट डी.एन.ए.टेक्नाॅलाॅजी द्वारा जीन प्रत्यारोपण करके उत्पादन को बढ़ाया जा सकता है। उन्होंने इंटेंसिव फार्मिंग को बढ़ावा देने की बात कही और यह भी बताया कि डी0एन0ए0 के माध्यम से यह बताया जा सकता है कि आपको भविष्य में आपको कौन से अनुवांशिक रोग हो सकते हैं।
    प्राचार्य प्रोफेसर अक़ील अहमद ने बायोटेक्नाॅलाॅजी के महत्व और नए आयामों पर प्रकाश डालते हुए कहा कि विद्यार्थियों की जिम्मेदारी है कि भविष्य में वह मानव कल्याण में बायोटेक्नाॅलाॅजी के द्वारा नए क्षितिजों की तलाश करें। विश्व भर में खाद्य संकट को देखते हुए यह ज़रूरी है कि भोजन के नए स्रोत ढूंढे जाएं।
    इससे पूर्व मुख्य अतिथि को पुष्प गुच्छ देकर और शाल ओढ़ाकर स्वागत किया गया। डाॅ0 सैयद सुहेल अख़्तर नक़वी ने आए हुए अतिथियों का स्वागत किया। कार्यक्रम का संचालन वनस्पति विज्ञान के विभागाध्यक्ष डाॅ0 ज़फ़र अब्बास ने किया। कार्यक्रम में डाॅ0 अज़हर सज्जाद, डाॅ0 अक़ील ख़ान, डाॅ0 सईद अख़्तर, डाॅ0 शाज़िया बी, डाॅ0 स्वप्निल यादव, शानम ख़ातून, शोएब अहमद का विशेष योगदान रहा। 

    भवदीय


    प्रोफेसर अक़ील अहमद
    प्राचार्य
    जी0एफ0 काॅलेज
    शाहजहांपुर

    Posted by GF College / Posted on Dec 16, 2017

103

Awesome Professors

32

Department

15

Courses

10000+

Students

All Rights Reserved © GF College | Designed By Spn Web Developer