• Email Us : gfcoff@gmail.com
  • Call Us : 05842-222383

News Details


ALL YOU WANT TO KNOW News

News Details


  • गांधी फैज-ए-आम कालेज में आज राष्ट्रीय सेवा योजना के तत्वावधान में विश्व पर्यावरण दिवस मनाया गया। इस अवसर पर प्रभारी प्राचार्य डाॅ0 जमील अहमद के नेतृत्व में काॅलेज परिसर में वृक्षारोपण का आयोजन किया गया।

    दिनांक: 05 जून 2018
     
    गांधी फैज-ए-आम कालेज में आज राष्ट्रीय सेवा योजना के तत्वावधान में विश्व पर्यावरण दिवस मनाया गया। इस अवसर पर प्रभारी प्राचार्य डाॅ0 जमील अहमद के नेतृत्व में काॅलेज परिसर में वृक्षारोपण का आयोजन किया गया। उनके साथ महाविद्यालय के लैंड एंड गार्डन इंचार्ज सैयद अनीस अहमद ने भी सहयोग किया।
    इस अवसर पर राष्ट्रीय सेवा योजना के तत्वावधान में आयोजित एक संगोष्ठी में प्रभारी प्राचार्य डाॅ0 जमील अहमद ने छात्र-छात्राओं को संबोधित करते हुए कहा कि भौतिक प्रगति एवं स्पर्धा के कारण प्रकृति का संतुलन बिगड़ गया है। जनसंख्या की निरंतर वृद्धि, औद्योगीकरण एवं शहरीकरण की तीव्र गति से प्रकृति के हरे भरे क्षेत्रों को समाप्त किया जा रहा है, जिसके कारण प्रदूषण का स्तर बढ़ रहा है। पर्यावरण प्रदूषण के कुछ दूरगामी दुष्प्रभाव हैं, जो अतीव घातक हैं, जैसे आणविक विस्फोटों से रेडियोधर्मिता का आनुवांशिक प्रभाव, वायुमण्डल का तापमान बढ़ना, ओजोन परत की हानि, भूक्षरण आदि ऐसे ही घातक दुष्प्रभाव हैं। प्रत्यक्ष दुष्प्रभाव के रूप में जल, वायु तथा परिवेश का दूषित होना एवं वनस्पतियों का विनष्ट होना, मानव का अनेक नये रोगों से आक्रान्त होना आदि देखे जा सकते हैं। बड़े कारखानों से विषैला अपशिष्ट बाहर निकलने से तथा प्लास्टिक आदि के कचरे से भी प्रदूषण की मात्रा उत्तरोत्तर बढ़ रही है। प्राचार्य ने छात्र-छात्राओं से अधिक से अधिक संख्या में पेड़-पौधे लगाने, जल की बर्बादी रोकने, कूड़ा-कचरा कम फैलाने आदि के बारे में अपील की।
    इस अवसर पर डा0 स्वप्निल यादव ने भी अपने विचार व्यक्त किए। 
    इससे पूर्व राष्ट्रीय सेवा योजना के कार्यक्रमाधिकारी डाॅ0 मोहम्मद तारिक ने विश्व पर्यावरण दिवस के बारे में छात्र-छात्राओं को अवगत कराते हुए बताया कि विश्व पर्यावरण दिवस पर्यावरण की सुरक्षा और संरक्षण हेतु पूरे विश्व में मनाया जाता है। कार्यक्रम के दौरान डाॅ0 नसीमुस्शान खां, डाॅ0 नईमुद्दीन सिद्दीक़ी, डाॅ0 ख़लील अहमद, डाॅ0 फैयाज़ अहमद, डाॅ0 अरीब अंजुम रहमान, डाॅ0 कामरान हसन, डाॅ0 मंसूर अहमद, डाॅ0 रईस अहमद, विजय अग्रवाल, जिनामुल हसन खां, आसिफ ख़ान, इमरान, सहित राष्ट्रीय सेवा योजना के विपिन सिंह, अंकित सक्सेना, ओम निवेश, दिव्या गौतम, रुचि सागर और नजिया आदि मौजूद रहे।
     
                                   
    (डाॅ0 जमील अहमद)
    प्रभारी प्राचार्य
    गांधी फैज-ए-आम कालेज शाहजहाँपुर
     

    Posted by GF College / Posted on Jun 13, 2018

102

Awesome Professors

32

Department

15

Courses

10000+

Students

All Rights Reserved © GF College | Designed By Spn Web Developer